Breaking News

Real life inspirational story of tipu sultan

Real life inspirational story of tipu sultan

मस्जिदे अअला के पहले इमाम,साहिबे तरतीब टीपू सुलतान
islamicedu for you
Real life inspirational story of tipu sultan

शव्वाल की पहली तारीख थी ।
ईदुल फित्र का दिन था । हिंदुस्तान में ईद की खुशी का माहोल था । लेकिन श्रीरंगापट्टनम में ईद की खुशी के साथ में साथ एक दूसरी खुशी का भी माहोल था ।

क्यूं के उस दिन वहां एक आलीशान शाही मस्जिद का इफतिताह यानी आरंभ होनेवाला था । जिस का नाम ' मस्जिदे अअला  रख्खा गया था । उस की तामीर शेरे मैसूर सुलतान टीपू शहीद ने की थी ।

और उस वक्त वह मैसूर के बादशाह भी थे । क्यूं कि सुलतान टीपू शहीद की चाहत थी के मस्जिद में सब से पहले कोई एसा आदमी इमामत करे , या ' नी लोगों को नमाज पढाऐ जो साहिबे तरतीब हो ।

 'साहिबे तरतीब ' उस आदमी को , कहते है जिस की बालिग होने के बाद से एक भी फर्ज नमाज कज़ा न हुई हो । इस के लिये उन्होंने अपनी पूरी सल्तनत के तमाम उलमा और बुजुर्गों को बुलवाया था

ताके उन में कोई साहिबे तरतीब हो तो वह लोगों को सब से पहले नमाज पढाए । मस्जिद पूरी भर चूकी थी । आम मुसलमान , बडे उलमा और बुजुर्ग मस्जिद में मौजूद थे । नमाज़ का वक्त होते ही एलान किया गया के . . . इस मस्जिद में आज सबसे पहली नमाज वो आदमी पढाए जो साहिबे तरतीब हो ।

यह एलान सुनकर लोगों में सन्नाटा छा गया । बड़े उलमा और बुजुर्ग भी इस एलान को सुनते ही एक दूसरे का मुंह देखने लगे और सोचने लगे के ऐसा खुशनसीब आदमी कौन होगा ।काफी देर हो चूकी ।

लेकिन कोई आगे नहीं बढा । के साथ इतने में अचानक एक आदमी लोगों को चीरते हुए आगे बढ़ा और कहा . . . अल्हम्दुलिल्लाह । में वो आदमी हूं जिस की बालिग होने के बाद से आज तक एक भी फर्ज नमाज कज़ा नहीं हुई । तमाम लोग उस आदमी को देखकर हैरान रह गए ।

क्यू कि वह आदमी और कोई नहीं थे, सल्तनत के बादशाह शेरे मैसूर सुलतान टीपू शहीद रहमतुल्लाहि अलयहि खूद ही थे । - उस के बाद सुलतान टीपू शहीदने लोगों को नमाज़ पढाई ।

और इस तरह मस्जिद अअला  का आरंभ हुआ । ऐसे नेक , दीनदार और अल्लाह वाले बादशाह थे शेरे मैसूर सुलतान टीपू शहीद रहमतुल्लाहि अलयहि

Real life inspirational story of tipu sultan

➥FOR MORE SHORT ISALMIC STORIES OF MOTIVATION


➥FOLLOW BY EMAIL.

➤THANKS FOR READIND.......
FOR MORE TRENDING AND INTERESTING ARTICLES CLICK BELOW

No comments

PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX.